Uri – The Surgical Strike Film Review – 3.5 Stars

2
246

आदित्य धर की पहली फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक भारतीय सेना के प्रमुख मील के पत्थर को याद करने वाली फिल्म है। भारतीय सेना के मेजर विहान सिंह शेरगिल की मां अपनी याददाश्त खो रही हैं। उसके बेटे ने आतंकवाद से पीड़ित घावों को कभी नहीं भूलने की शपथ ली है। एक दृश्य में, जो इन विषयों को एक साथ लाता है, भारत का प्रधानमंत्री, जो वर्तमान भारतीय प्रधान मंत्री की तरह दिखता है, का कहना है, “एक अच्छा बेटा अपनी माँ की देखभाल करता है, लेकिन एक अच्छे बेटे को भी राष्ट्र का ध्यान रखना चाहिए, जो है हम सभी के लिए माँ है। ”

उरी कश्मीर में सेना के एक शिविर पर आतंकवादी हमले के बदले में सेना द्वारा 2016 में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है, जिसमें 19 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे।

उरी में सरकार के प्रति प्रभावशाली ढंग से कार्रवाई की गई है। आदित्य धर की डायरेक्टोरियल डेब्यू फिल्म 2015 की एक और सर्जिकल स्ट्राइक से शुरू होती है, जिसमें एक भारतीय सेना म्यांमार में पार कर जाती है और मणिपुरी आतंकवादियों को मार देती है। विहान (विक्की कौशल) इस ऑपरेशन का एक हिस्सा है, जिसके दौरान वह अपने सामरिक कौशल और निडरता को प्रदर्शित करता है।

Glory हासिल करने का एक और अवसर विहान का इंतजार करता है, लेकिन विहान के लिए यह व्यक्तिगत हो जाता है, क्योंकि वह आतंकवादी हमले में परिवार के किसी सदस्य को खो देता है – इस मामले में बातचीत के माध्यम से यह बात दोहराई जाती है।

उरी ज़ीरो डार्क थर्टी (2012) से काफी प्रभावित है, कैथरीन बिगेलो के अमेरिकी सरकार के आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के लिए 2011 में पाकिस्तान में ख़त्म होने का कारण है। हालांकि ज़ीरो डार्क थर्टी तीस पर केंद्रित (और काल्पनिक) खुफिया संचालक माया के मिशन में लादेन को खोजो और मार डालो, यह समान रूप से ऑपरेशन की सफलता में योगदान देने वाली अन्य संस्थाओं के साथ माया के जुनून को संतुलित करती है।

138 मिनट की उरी में बहस के लिए कोई जगह नहीं है। सैन्य हमलों का निर्माण सूजन पृष्ठभूमि संगीत के साथ होता है। सभी पात्र उपयुक्त रूप से गंभीर और निर्मम हैं, “अपने घर में दुश्मन पर आक्रमण करने और उसे वहां मारने की तैयारी कर रहे हैं”। एक्शन दृश्यों में एक क्रूरता और यथार्थवाद है जो हिंदी सिनेमा में शायद ही कभी देखा गया हो। फिल्म बोल्ड उत्कर्ष के साथ खड़ी है – शीर्षक स्क्रीन पर केवल 30-मिनट में दिखाई देता है – और आदित्य धर एक विश्वास के साथ निर्देश देते हैं जो उनके अनुभव को दर्शाता है। विहान की मुख्य भूमिका में, विक्की कौशल युद्ध के मैदान और उसके बाहर बहुत प्रभावशाली है। मोहित रैना और कीर्ति कुल्हारी के लिए कैमियो और एक बुद्धिमान एजेंट के रूप में यामी गौतम के लिए एक उचित चरित्र जो हर समय हर जगह है। इसके अलावा फिल्म में केवल प्रभावी भूमिका परेश रावल की है जो भारतीय एनएसए अजीत डोभाल से प्रेरित है।

बॉलीवुड बाबा “उरी – द सर्जिकल स्ट्राइक” को 3.5 स्टार देते हैं और कहते हैं कि इसे कम से कम एक बार देखना चाहिए।